पिछला संशोधन: 2 फरवरी 2023

1. िररचय

 1.1 येBBPS ननयम और शर्तें(इसके बाद “BBPS TnCs” या “समझौर्ता”), PayU िेमेंट्स प्राइवेट ललममटेड, कं िनी
अधधननयम, 1956 के र्तहर्त ननगममर्त एक कं िनी, धिसका िंिीकृ र्त कायाालय 801, 8वीं मंध ़‍िल, एम्प्रेसा मबल्डिंग,
दसू री सड़क, खार िश्चिम, म ंबई 400052, महाराष्ट्र और कॉिोरेट कायाालय 9वीं मंज़िल, बेस्टेक मबिनेस टॉवर,
सेक्टर 48, सोहना रोड, ग ड़गांव-122002, हररयाणा मेंहै, द्वारा BBPOU सेवाओ ंके प्रयोक़्‍िर्ता(ओ ं) को दी जाने
वाली BBPOU सेवाओ ंके प्रावधान को ननयंपिर्त करेंगे(“कं िनी” / “PayU”) (“प्रयोक़्‍िर्ता(ओ ं)”/ “आि”/
“आिका”)। िब भी संदभाकी आवश्यकर्ता हो र्तो “प्रयोक़्‍िर्ता”/”आि”/”आिका” का अर्ानकसी भी प्राकृ मर्तक या
कानूनी व्यधि सेहोगा िो भारर्त का ननवासी हो, कम सेकम 18 (अठारह) वर्ाकी उम्र हो, िो भारर्तीय अन बंध
अधधननयम, 1872 के अर्ाके दायरेमेंअन बंध करनेका िाि हो और ननमविवाद रूि सेपदवाललया न हो।


1.2 भारर्तीय ररिवाबैंक (“RBI”) नेदेश मेंएक एकीकृ र्त मबल भ गर्तान प्रणाली के रूि मेंभारत बिलपेके
कायाान्वयन को अननवायाकर पदया हैिो एिेंटों के नेटवका के सार्-सार् नडधिटल और ऑनलाइन चैनल के
माध्यम सेएकल ब्ांड छमव के सार् अं र्तर-िररचालन और स लभ मबल भ गर्तान सेवाएं प्रदान करर्ता है, धिससेकई
भ गर्तान मोड सक्षम होर्तेहैंऔर ग्राहकों और आम िनर्ता को ‘कभी भी कहीं भी’ मबल भ गर्तान की स मवधा ममलर्ती
है। यूनटललटी मबल भ गर्तान िैसेमबिली, िानी, गैस, DTH, दरूसंचार सेवाओ ं, स्कू ल/यूननवधसिटी की फीस,
नगरिाललका टैक़्‍िस/ भ गर्तान, और RBI द्वारा समय-समय िर र्तय नकए गए अन्य मबलों सपहर्त मबलों की कई
श्रेलणयों के ललए ग्राहक मवपभन्न भ गर्तान कर सकर्तेहैं।


1.3 भारर्तीय राष्ट्रीय भ गर्तान ननगम (“NPCI”) को भारर्त मबल भ गर्तान कें द्रीय इकाई (“BBPCU”) के रूि मेंकाया
करनेके ललए RBI द्वारा अधधकृ र्त नकया गया हैऔर साथ ही सभी प्रमर्तभामगयों के ललए र्तकनीकी और
व्यावसाधयक अिेक्षाओ ंहेर्त व्यावसाधयक मानक, ननयम और प्रपियाााएं स्थापिर्त करनेके ललए धिम्मेदार है।
BBPCU BBPS के माध्यम सेहोनेवालेलेनदेन सेसंबंधधर्त समाशोधन और ननिटान के कायाकलाि करर्ता है।


1.4 भारत बिलपेिररचालन इकाइयां(“BBPOUs”), BBPCU द्वारा ननधााररर्त प्रपियात्मक पदशाननदेशों, मानकों,
िररििों और अधधसूचनाओ ंके अन सार कायाकरनेके ललए, BBPS के र्तहर्त िररचालन इकाइयों के रूि मेंकाया
करनेके ललए RBI द्वारा अधधकृ र्त हैं। BBPOUs दोनों ऑन-अस मबलों के ननिटान के ललए अधधकृ र्त हैं, अर्ाार्त,
धिस मबल के संबंध मेंसंबंधधर्त मबलर और भ गर्तान संग्रहण एिेंट या आउटलेट या चैनल एक ही BBPOU से
संबंधधर्त हैं, और ऑफ-अस मबल, यानी मबल िहांमबलर और भ गर्तान संग्रहण एिेंट या आउटलेट या चैनल
अलग-अलग BBPOUs सेसंबंधधर्त हैं। एक सेअधधक BBPOU वालेमबल भ गर्तान सेसंबंधधर्त ऑफ-अस लेनदेन
का समाशोधन और ननिटान BBPCU द्वारा RBI के िास रखेगए BBPOU के ननिटान खार्तों मेंनकया िार्ता है।


1.5 PayU को RBI द्वारा मौिूदा ननयमों और प्रपियाओ ंके अन सार BBPOU के रूि मेंकायाकरनेके ललए
अधधकृ र्त नकया गया है। BBPOU सेवाएं NPCI द्वारा िारी
BBPS प्रपियात्मक पदशाननदेशों िो िर उिलब्ध है, और लागूऔर अस्तित्व मेंया समय-समय िर
लागूहोनेवालेअन्य सभी ननयम और प्रपियाएं और BBPCU या RBI द्वारा समय-समय िर िारी नकए गए नकसी
भी िररिि, आदेश, ननदेश, नोनटस, ननदेश के माध्यम सेककसी संशोधन द्वारा ननयंपिर्त होर्ती है।


1.6 कं िनी कभी भी और समय-समय िर, अिनेमववेकाधधकार िर, अस्थायी या स्थायी रूि से, आंधशक रूि सेया
िूरी र्तरह से, BBPOU सेवाओ ंको संशोधधर्त या बंद करनेका अधधकार स रलक्षर्त रखर्ती है। आि सहमर्त हैंनक
सेवा मेंनकसी भी संशोधन, ननलंबन या समापि के ललए कं िनी आिके या नकसी र्तीसरेिक्ष के प्रमर्त देनदार नहीं
होगी।


1.7 BBPOU सेवाओ ंका लाभ उठानेके ललए आगेबढ़कर आि https://payu.in/tnc िर ल्स्थर्त PayU ननयमों और
शर्तों (“PayU TnCs”) और https://payu.in/privacy-policy िर ल्स्थर्त (“PayU गोिनीयर्ता नीमर्त”) PayU
की गोिनीयर्ता नीमर्त सेसहमर्त होनेके अलावा इन BBPS TnCs सेबाध्य होनेके ललए अिनी सहममर्त देर्तेहैं।
कं िनी आिको मबना नकसी िूवाललखखर्त नोनटस के कभी भी BBPS TnCs के पहस्सेबदलने, संशोधधर्त करने,
िोड़नेया हटानेका अधधकार अिनेमववेकाधधकार िर स रलक्षर्त रखर्ती है। अद्यर्तन/िररवर्तानों के ललए समय-समय
िर BBPS TnCs की समीक्षा करना आिकी धिम्मेदारी है। िररवर्तानों की िोस्स्टिंग के बाद BBPOU सेवाओ ंके
आिके ननरंर्तर उियोग का मर्तलब यह होगा नक आि अमर्तररि शर्तों सपहर्त संशोधन स्वीकार करर्तेहैंऔर इन
शर्तों, संशोधनों आपद के पहस्सेहटानेिर सहमर्त हैं।


2. िररभार्ा

2.1 “व्यािारी”/ “मबलसा” शब्द का अपभप्राय BBPS िर एक या अधधक BBPOUs के माध्यम सेननयोधिर्त नकए
गए नकसी भी प्रमर्तष्ठान और/या इकाई सेहै, िो ऐसेमबलर को ग्राहक को प्रदान की गई सेवाओ ंके ललए र्तीसरे
िक्ष के चैनलों के माध्यम से भ गर्तान िानेमेंसक्षम बनार्ता है। वैसे, BBPS TnCs के संदभामें, मबलर शब्द का
अपभप्राय PayU द्वारा ऑन-बोडानकए गए मबलसासेसकर्ता है।


2.2 शब्द “एिेंट संस्थान” का अपभप्राय मबल भ गर्तान के संग्रह के उद्देश्यों के ललए BBPOU द्वारा ननयोधिर्त नकए
गए संस्थानों सेहै।

2.3 “एिेंट” शब्द का का अपभप्राय मवपभन्न र्तरीकों सेमबल भ गर्तान के संग्रह के ललए शाखा कायाालयों, संग्रह कें द्रों
और आउटलेट के रूि मेंग्राहक संिका के न्‍द़‍िद्रों और सेवा के न्‍द़‍िद्रों के रूि मेंकायाकरनेवालेव्यधियों/संस्थाओ ंसेहै।
एिेंटों को या र्तो सीधेBBPOU या एिेंट संस्थानों द्वारा ननयोधिर्त नकया िा सकर्ता है। एिेंट संस्थानों द्वारा
ननयोधिर्त नकए गए एिेंटों को उि-एिेंट भी कहर्तेहैं।


2.4 शब्द “BharatBillPaymentSystem”/़‍ि“BBPS”़‍िका अपभप्राय NPCI द्वारा संचाललर्त भ गर्तान प्रणाली सेहै
धिसमेंग्राहकों को ‘कभी भी कहीं भी’ मबल भ गर्तान की स मवधा प्रदान करनेवाली एकल ब्ांड छमव के सार् भारर्त
मेंमबल भ गर्तान प्रणाली के संचालन के ललए एक िरीय संरचना है।


2.5 “BBPOU सेवाएं” शब्द सेअपभप्राय BBPOU द्वारा प्रदान की िानेवाली ननम्नललखखर्त सेवाओ ंमेंसेनकसी
सेवा सेहै:


1. मानकों / ननयमों के अन सार मबलसाऔर एग्रीगेटसाका ननयोिन, एिेंटों की ननय धि; उधचर्त र्तत़्‍ििरर्ता बरर्तना
(उि-एिेंटों की ननय धि के ललए ननधााररर्त प्रपियाओ ंऔर ननयमों के अन सार); और यह स ननश्चिर्त करना नक
गोिनीयर्ता और ननिर्ता मानक मौिूद हैं;
2. अवसंरचना (इन्‍द़‍िरास्‍ट़‍िरक़्‍िचर) का मवकास – BBPCU द्वारा ननधााररर्त मानकों के िालन मेंसंबंधधर्त BBPOUs द्वारा
िहांआवश्यक हो, API के ननमााण सपहर्त अन प्रयोग मवकास;
3. लेन-देन प्रबंधन – लेन-देन की संरक्षा और स रक्षा, मबलर िानकारी का सत्यािन, BBPCU द्वारा ननधााररर्त
लेनदेन प्रवाह मानकों / ननयमों का िालन;
4. मबलसा/ एिेंटों / अं मर्तम ग्राहकों के ललए ननधााररर्त प्रपियाओ ंऔर मानकों के अन सार ग्राहकों की धशकायर्तों
और मववादों का ननिटारा; और
5. मूल्य वधधिर्त सेवाएं – मबलसा/ एग्रीगेटसा/ एिेंटों को MIS और अन्य प्रासंमगक ररिोटेंप्रदान करना।


3. BBPOU सेवाओ ं के ललए सामान्‍द़‍िय शब़्‍िद


3.1 प्रयोक़्‍िर्ता ध़्‍ियान रखेनक हैंनक PayU के वल भ गर्तान की स मवधा प्रदान करर्ता हैऔर नकसी भी मबल भ गर्तान
लेनदेन का िक्ष नहीं है।


3.2 PayU BBPS के माध्यम सेिहांमबल भ गर्तान के ललए व्यािारी PayU के सार् िंिीकृ र्त हैवहांमबलसाद्वारा
प्रदान की गई सेवाओ ंके संबंध मेंमबलों के भ गर्तान की स मवधा प्रदान करर्ता है। मबल के भ गर्तान नकसी भी
BBPOUs द्वारा ननयोधिर्त नकए गए एिेंटों/एिेंट संस्थानों के माध्यम सेनकए िा सकर्तेहैं।
3.3 नकसी भी देरी/वािधसयों या लेनदेन की मवफलर्ताओ ंके ललए कं िनी ध म्मेदार नहीं होगी।


4. मबल िेमेंट्स


4.1 ररचािाया मबल भ गर्तान करनेके ललए, आिको एिेंट/एिेंट संस्थान को मवधशष्ट ग्राहक िहचान/सदस्यर्ता
िहचान संख्या या मबल नंबर या िंिीकृ र्त मोबाइल नंबर, िंिीकृ र्त टेलीफोन नंबर या ऐसेअन्य िहचानकर्ताा
प्रदान करनेहोंगेिो मबलर के सार् आिके खार्तेमेंभ गर्तान को सक्षम करनेके ललए देय भ गर्तान/सदस्यर्ता देय
या मबल मूल्य, सदस्यर्ता योिना, देय मर्तधर्, बकाया राधश और ऐसी अन्य िानकारी प्राि करनेके ललए रूरी है।


4.2 आिको उि उद्देश्यों के ललए आिकी ओर सेBBPOU के मबलर के सार् अिनेखार्तेसेसंबंधधर्त िानकारी
देखने, प्राि करने, साझा करने, उियोग करने, संग्रहीर्त करनेके ललए एिेंट/एिेंट संस्थान को अधधकृ र्त करना
रूरी है।


4.3 आि यह समझर्तेहैंनक सही मबल और सदस्यर्ता मूल्य प्राि करनेके ललए िानकारी की श द्धर्ता बड़ी ही
महत्विूणाहैऔर आि िहचानकर्तााकी िानकारी की श द्धर्ता स ननश्चिर्त करर्तेहुए उसके ललए धिम्मेदार होनेकी
ि पष्ट करर्तेहैं।


4.4 आि यह समझर्तेहैंनक भ गर्तान की िानेवाली राधश, ररचािाया सब्सपिप्शन वैल्यूआिके और मबलर के
बीच एक समझौर्ता हैऔर न र्तो कं िनी और न ही एिेंट/एिेंट संस्थान िर इसकी श द्धर्ता सत्यापिर्त करनेका कोई
दाधयत्व होगा।


4.5 आि अिनेखार्तेकी िानकारी अद्यर्तन रखनेऔर BBPS TnCs का िालन करनेिर सहमर्त हैं।


4.6 आि सहमर्त हैंनक BBPOU सेवाएं प्रदान करनेके ललए प्रयोक़्‍िर्ता िहचानकर्तााडेटा, स्थान/राज्य और/या
KYC िानकारी/कोई अन्य व्यधिगर्त िानकारी मबलर के सार् साझा करना रूरी होगा।


4.7 आि कोई भी मबल भ गर्तान लेनदेन संसाधधर्त करनेके ललए कं िनी को मबलर, र्तृर्तीय िक्ष सेवा प्रदार्ताओ ं
आपद के सार् आिकी खार्तेकी िानकारी बर्तानेके ललए सहमर्त हैंऔर अधधकृ र्त करर्तेहैं।


4.8 नकए गए मबल भ गर्तान िर मबलर द्वारा लगाए गए नकसी भी दंड/ब्याि के ललए आि ही धिम्मेदार होंगे।


4.9 ननिटारेकी समय-सीमा और मबलसाको भ गर्तान। ऑन-अस लेनदेन के ललए PayU अिनेमबलसाके सार्
लेनदेन के ननिटान को ‘T+1’ व़्‍ियावसाधयक पदन (‘T’ लेन-देन की र्तारीख है) के िूरा अं दर करेगा, भलेही भ गर्तान
करनेके ललए उिभोिा द्वारा प्रय क़्‍िर्त भ गर्तान के र्तरीके कोई भी हों, और ऑफ-अस लेनदेन के ललए, NPCI को
‘T+1’़‍ि(काया) पदवस के आधार िर लेनदेन का ननिटान करना है(‘T’ लेनदेन की र्तारीख है), भले ही ग्राहक
BBPOU को उिभोिा द्वारा उियोग नकए िानेवालेभ गर्तान के र्तरीके कोई भी हों। भ गर्तान, और ऑफ-अस
लेनदेन के ललए ननिटान की समय-सीमा के संबंध मेंPayU का कोई दाधयत्व नहीं होगा। ननिटारा हो िानेिर,
सभी ऑफ-अस लेनदेन के ललए मबलसाको भ गर्तान एक पदन के भीर्तर नकया िाना अिेलक्षर्त है, अर्ाार्त ‘S+1’ (‘S’
ननिटारेकी र्तारीख है)। कं िनी के उधचर्त ननयंिण सेबाहर िररल्स्थमर्तयों के कारण होनेवाली नकसी भी देरी के
ललए कं िनी धिम्मेदार नहीं होगी।


4.10 वािधसयां। BBPOU के सार् वास्‍ट़‍िर्तमवक-समय मोड िर सपिय मबलसाके ललए, यह अिेलक्षर्त हैनक मबल
वास्‍ट़‍िर्तमवक-समय मोड मेंआएगा और मबलर को वास्‍ट़‍िर्तमवक-समय मेंभ गर्तान सफल होनेकी ि पष्ट दी िाएगी।
BBPS लेनदेन संदेश मवननदेशों के अन सार, प्रािकर्तााको संदेश भेिनेवालेको िावर्ती संदेश भेिना रूरी है।
मबल भ गर्तान लेनदेन के ललए BBPS मेंनकसी भी भागीदार सेिावर्ती िानेमेंमवफलर्ता का िररणाम वािसी होगी
िहांसंिूणालेनदेन मना हो िाएगा और ग्राहक को उसी भ गर्तान मोड के माध्यम सेराधश वािस करनेके ललए
उत्पधि स्‍ट़‍िर्ल िर एक सूचना भेिी िाएगी।


4.11 मबल भ गर्तान के सफल समािन िर, आिको मबल भ गर्तान की र्तत्काल ि पष्ट दी िाएगी।

4.12 धनवापसी को मबलर द्वारा सीधेBBPS के बाहर सीधेग्राहक के सार् ननिटाया िाएगा। इसेमबलर
BBPOU द्वारा BBPS मेंअद्यर्तन नकया िाएगा।


5. श ल्क


5.1 मबलों के भ गर्तान के संबंध मेंन र्तो PayU और न ही एिेंट/एिेंट संस्थान कोई श ल्क लेर्तेहैं। मबल की राधश
िूरी र्तरह सेसंबंधधर्त मबलर द्वारा र्तय की िार्ती हैऔर इसमेंअं मर्तम ग्राहक और मबलर के बीच सहमर्त शर्तों के
अन सार मवलंब श ल्क आपद शाममल हो सकर्तेहैं।


6. धशकायर्त/ ग्राहक सहायर्ता


6.1 आि संबंधधर्त एिेंट संस्थान के आवेदन/वेबसाइट के माध्यम सेया
https://bbps.payu.in/#/main/complaintreg िर उिलब्ध PayU के धशकायर्त िंिीकरण िोटाल के माध्यम से
नकसी भी मबल भ गर्तान लेनदेन के बााारेमेंधशकायर्त दिाकर सकर्तेहैं।


6.2 एिेंट आिकी धशकायर्त और अन्य लेन-देन संबंधी धशकायर्तों के संबंध मेंआिकी सहायर्ता करेंगे।

6.3 समाधान के ललए धशकायर्तेंNPCI द्वारा सौंिी िार्ती हैं। यपद कोई धशकायर्त NPCI द्वारा CMS डैशबोडािर
समाधान के ललए PayU को सौंिी िार्ती है, र्तो PayU ऐसी धशकायर्त िर कारावाई करेगा।


6.4 PayU की वेबसाइट के माध्यम सेदिाकी गई धशकायर्तों को भी PayU टीम द्वारा द्वारा ही ननिटाया िाएगा।
PayU टीम धशकायर्तों को वगीकृ र्त करेगी और अिनी आं र्तररक नीमर्तयों के अन सार उधचर्त और िारदशी र्तरीके से
उन्‍द़‍िहेंननिटाएगी।


6.5 नकसी धशकायर्त के समाधान के ललए TAT लेन-देन के ननिटान के पदन से’y’ व्यावसाधयक पदन हैं। एक बार
दिाकी गई धशकायर्त लेनदेन िहचानकर्तााके आधार िर र्त रंर्त ग्राहक BBPOU (अर्ाार्त्, वह BBPOU धिसने
ग्राहक का मबल भ गर्तान ननिटाया) को सौंिी िाएगी। ग्राहक BBPOU सेअिेलक्षर्त हैनक वह ‘y’ व्यावसाधयक
पदनों के भीर्तर धशकायर्त का समाधान करेया धशकायर्त को ‘y1’ व्यावसाधयक पदनों के भीर्तर अिनी ओर से
कारावाई के ललए मबलर BBPOU (अर्ाार्त्, BBPOU धिसनेसंबंधधर्त मबलर ननयोधिर्त नकया) को सौंिे। मबलर
BBPOU को ग्राहक BBPOU के धशकायर्त सौंिनेके ‘y2’ व्यावसाधयक पदनों के भीर्तर धशकायर्त का समाधान
करना होगा। धशकायर्त समाधान के ललए लंमबर्त रहनेिर सौंिा गया BBPOU सौंिनेवालेBBPOU सेअमर्तररि
िानकारी मांग सकर्ता है। अमर्तररि िानकारी के ललए अन रोध का नकसी भी र्तरह सेप्रमर्तवादी के ललए TAT का
मविार नहीं होगा िो नक ‘y2’ व्यावसाधयक पदन है। ‘y’, ‘y1’ और ‘y2’ का मान NPCI द्वारा प्रकाधशर्त नकया
िाएगा और ‘y1’ और ‘y2’ का योग ‘y’ सेअधधक नहीं होगा। इन BBPS TnCs के प्रकाशन की मर्तधर् के अन सार,
TAT, िो नक ‘y’ है, 5 व़्‍ियावसाधयक पदन का है।


6.6 आि हमसे– कनम्न के माध़्‍ियम से भी संिका कर सकर्तेहैं

टेललफोन: +91 124 6624998
ईमेल: production.support@payu.in


7. आिकी धिम्मेदाररयां


7.1 BBPOU सेवाओ ंके आिके उियोग के संबंध में, ननम्नललखखर्त का िालन करना आिकी धिम्मेदारी होगी:


1. आिको लेन-देन के अर्तीर्त और/या लेनदेन की सफलर्ता या मवफलर्ता के बारेमेंसूचनाएं सत्यापिर्त करनी
चापहए।
2. आिके मबल के संबंध मेंमबलर द्वारा लगाए गए नकसी भी श ल़्‍िक के ललए आि ही धिम्मेदार होंगे।
3. आि अिनेआवधधक मबलों, सदस्यर्ता श ल्क और ररचािाकी समापियों और या ऐसी नकसी उियोमगर्ताओ ं/
सेवाओ ंया आवर्ती श ल्क सेवाओ ंकी ननयर्त र्तारीखों का ध़्‍ियान रखनेके ललए ध म्मेदार होंगे, धिनका आिनेलाभ
उठाया हो और मबलसा/BBPS सेमबल पुनर्प्ााप्ति या मबलों मेंकोई ि नट/मवसंगमर्तयों के ललए कं िनी नकसी भी
र्तकनीकी समस्या के ललए ध म्मेदार नहीं होगी।
4. आि BBPOU सेवाओ ंका उियोग करनेके ललए खार्तेके मववरण/िररचयों की गोिनीयर्ता बनाए रखनेके
ललए धिम्मेदार हैंऔर आि अिनेखार्तेके माध्यम सेनकए गए सभी लेनदेन के ललए िूरी र्तरह सेधिम्मेदार होंगे।
आिको यह सख़्‍िर्त सलाह दी िार्ती हैनक आि नकसी भी व्यधि को अिनेखार्तेके मववरण/िररचयों का ख लासा
न करें(धिसमेंPayU का प्रमर्तननधध या कमाचारी होनेका दावा करनेवाला कोई भी व्यधि शाममल है)।


8. प्रयोक़्‍िर्ता ि नटयां

8.1 यपद आि गलर्ती सेगलर्त िाटी या गलर्त मबलर को भ गर्तान भेि देर्तेहैंया ड प्लीकेट भ गर्तान करर्तेहैंया
गलर्त राधश के ललए भ गर्तान भेिर्तेहैं(उदाहरण के ललए आिकी र्तरफ सेकोई टाइपििंग की गलर्ती), र्तो उस मबलर
/ िाटी सेसंिका करना आिका एकमाि उिाय होगा धिसेआिनेभ गर्तान भेि पदया हैऔर उन्हेंराधश वािस करने
को कहें। PayU आिको इसकी भरिाई नहीं करेगा या आिके द्वारा गलर्ती सेनकया गया भ गर्तान नहीं लौटाएगा।

9. अस्‍ट़‍िवीकरण:


9.1 आि सहमर्त हैंनक ऑनलाइन लेन-देन सेउत्पन्न होनेवालेसभी िोखखमों सेआि ही ननिटेंगे।


9.2 कं िनी BBPOU सेवाओ ंकी ग णविा के संबंध मेंव्यि या ननपहर्त कोई वारंटी नहीं देर्ती, धिसमेंननम्नललखखर्त
शाममल हैंलेनकन येइन्हीं र्तक सीममर्त नहीं है: i) नक सेवाएं आिकी रूरर्तेंिूरी करेंगी; ii) BBPOU सेवाएं
ननरंर्तर, समय िर या ि नट म ि होंगी; या iii) BBPOU सेवाओ ंके संबंध मेंआिको प्राि कोई भी उत्पाद, िानकारी
या सामग्री आिकी रूरर्तेंिूरी करेंगी।
9.3 यहांस्पष्ट रूि सेबर्तानेको छोड़कर और कानून द्वारा अन मर्त िूणासीमा र्तक, BBPOU सेवाएं PayU द्वारा
“िैसा है”, “उिलब्ध” और “सभी दोर्ों के सार्” आधार िर प्रदान की िा रही हैं। सभी वारंनटयां, प्रमर्तननधधत़्‍िव शर्तें,
वचनिि और ननयम, चाहेव्यि हों या ननपहर्त, स्पष्ट रूि सेइससेबाहर रखेगए हैं। BBPOU सेवाओ ंऔर कं िनी
द्वारा प्रदान की गई अन्य िानकारी की सटीकर्ता, िूणार्ता और उियोमगर्ता का मूल्यांकन करना आिकी ध म्मेदारी
है। हम नकसेभी हमारी ओर सेकोई वारंटी देनेके ललए अधधकृ र्त नहीं करर्तेहैंऔर आिको ऐसेनकसी बयान िर
भरोसा नहीं करना चापहए।


10. काया सौंिना


10.1 येBBPS TnCs, और इसके र्तहर्त पदए गए नकसी भी अधधकार और लाइसेंस को आिके द्वारा स्थानांर्तररर्त
नकया या सौंिा नहीं िा सकर्ता है। हम इस समझौर्तेके लाभ या दाधयत़्‍िव, िूणाया आंधशक रूि सेसौंि सकर्तेहैं।
हम आिको ऐसा कायासौंिनेकी सूचना देंगे, िो इन BBPS TnCs की िानटियों के ललए बाध्यकारी होगा।


11. अप्रत्याधशर्त घटना


11.1 हम इन BBPS TnCs के र्तहर्त ननष़्‍ििादन करनेमेंमवफलर्ता के ललए उिरदायी नहीं होंगे, िो नक नकसी भी
घटना के िररणामस्वरूि, िो मबना नकसी सीमा के हमारेकामकाि को प्रभामवर्त करनेवाली ईश़्‍िवरीय कृ त़्‍ियों,
आग, य द्ध, र्तबाही, नागररक अशांमर्त, श्रममक अशांमर्त, नेटवका व्यवधान या मवफलर्ता, वैधाननक अधधकाररयों या
स्थानीय या राज्य, कें द्र सरकारों की कारावाई, कानूनों, ननयमों और मवननयमों मेंिररवर्तान िैसी अप्रत़्‍ियाधशर्त
घटनाएं िो PayU के सम धचर्त ननयंिण सेिरेहों।


12. अधधत्याग


12.1 िब र्तक इन BBPS TnCs मेंअन्यर्ा स्पष्ट रूि सेनहीं कहा गया हो, BBPS TnCs के र्तहर्त अधधकार या
उिाय का प्रयोग करनेमेंPayU की मवफलर्ता या मवलंब, PayU के अधधकार या उिाय की छूट या PayU के
नकसी अन्य अधधकार या उिचार की छूट का गठन नहीं करेगा, और न ही BBPS TnCs के र्तहर्त PayU के नकसी
भी अधधकार या उिाय का एकल या आंधशक प्रयोग अधधकार या उिाय या नकसी अन्य अधधकार या उिाय के
प्रयोग को रोक देगा।


13. प्रावधानों का बने रहना


13.1 BBPS TnCs के ननयम और प्रावधान उनकी प्रकृ मर्त और उद्देश़्‍िय सेइस समापि को बनाए रखनेके ललए हैं,
इसललए वेइस समझौर्तेकी समापि सेबचेरहेंगे।


14. मवच्छेदनीयर्ता


14.1 यपद BBPS TnCs का कोई प्रावधान िूणाया आंधशक रूि सेअमान्य या प्रवर्तान सेिरेहो िार्ता है, लेनकन
उस प्रावधान के क छ पहस्‍ट़‍िसा हटा पदए िानेिर वह वैध या लागूकरनेयोग्य होगा, र्तो उस प्रावधान को ऐसे
मवलोिन के सार् लागूमाना िाएगा िो इसेवैध बनानेके ललए रूरी हो सकर्ता है। यपद सक्षम क्षेिाधधकार का
कोई न्यायालय/न्यायाधधकरण BBPS TnCs के नकसी भी प्रावधान को गैर-कानूनी या अन्यर्ा अप्रभावी रखर्ता
है, र्तो इन BBPS TnCs के शेर् भाग िूरी र्तरह सेलागूरहेंगेऔर अवैध या अन्यर्ा अप्रभावी प्रावधान को उद्देश़्‍िय
दशाानेवालेएक नए प्रावधान सेबदला िाएगा।


15. क्षमर्तिूमर्ति


15.1 आि PayU, हमारेस्वर्तंि ठेके दारों, और हमारेननदेशकों, कमाचाररयों और एिेंटों को नकसी भी दावे, हानन,
लागर्त, देनदाररयों और खचों सेबचाव, क्षमर्तिूमर्तिऔर हाननरपहर्त रखनेके ललए सहमर्त हैं(उधचर्त वकीलों की
फीस सपहर्त, लेनकन इस र्तक सीममर्त नहीं है) िो नननललखखर्त सेउत़्‍ििन्न या उससेसंबंधधर्त हो:

1. इन BBPS TnCs या हमारेद्वारा प्रदान नकन्‍द़‍िहीं भी अन्य शर्तों, नीमर्तयों या पदशाननदेशों का कोई वािमवक या
कधर्र्त उल्लंघन;
2. आिके द्वारा लागूकानूनों का कोई वािमवक या कधर्र्त उल्लंघन;
3. BBPOU सेवाओ ंका आिका गलर्त या अन धचर्त उियोग; या
4. आिके द्वारा नकसी र्तीसरेिक्ष के अधधकारों का उल़्‍िलंघन।

16. दाधयत्व की सीमा


16.1 नकसी भी ल्स्थमर्त मेंहम, हमारेननदेशक, कमाचारी या एिेंट, नकसी भी प्रत्यक्ष, अप्रत्यक्ष, आकस्तिक,
िररणामी, दंडात्मक, मवशेर् या अन करणीय क्षमर्त या नकसी भी प्रकार के न कसान के ललए आिके प्रमर्त उिरदायी
नहीं होंगे, धिसमेंउियोग की हानन, लाभ की हानन या डेटा की हानन शाममल हैलेनकन इन्‍द़‍िहीं र्तक सीममर्त नहीं है,
चाहेअन बंध मेंनकसी कारावाई में, टोटा(लािरवाही र्तक सीममर्त नहीं) या अन्यर्ा, BBPOU सेवाओ ंके उियोग या
उियोग करनेमेंअसमर्ार्ता सेउत्पन्न या नकसी भी र्तरह से, मबना नकसी सीमा के सपहर्त हमारेद्वारा प्राि नकसी भी
िानकारी िर आिके द्वारा ननभारर्ता के िररणामस्वरूि या गलमर्तयों, चूक, रुकावटों, फाइलों को हटाने, ि नटयों,
दोर्ों, वायरस, संचालन या प्रसारण मेंदेरी या प्रदशान की नकसी भी मवफलर्ता के िररणामस्वरूि होनेवाली कोई
भी क्षमर्त, चाहेवेईश़्‍िवरीय कृ त्यों, संचार मवफलर्ता, चोरी, मवनाश या हमारेररकॉडा, कायािमों या सेवाओ ंर्तक
अनधधकृ र्त िहुंच के िररणामस्वरूि हों या नहीं।


16.2 नकसी भी घटना मेंहमारी समूची देनदारी नहीं होगी, चाहेअन बंध, वारंटी, अिकृ त्य (लािरवाही सपहर्त,
सपिय, ननष्क्रिय या आरोपिर्त), उत्पाद देनदारी, सख्त देनदारी या अन्य धसद्धांर्त, उियोग सेसंबंधधर्त या BBPOU
सेवाएँउियोग करनेमेंअसमर्ार्ता सेउत्पन्न नकसी भी श ल्क सेअधधक हैिो आि BBPOU सेवाओ ंर्तक िहुँचने
या उियोग करनेके ललए हमेंभ गर्तान करर्तेहैं।


16.3 आिका दाधयत़्‍िव: कानून द्वारा अन्यर्ा प्रदान नकए िानेके अलावा, आि इस अन बंध के उल्लंघन, आिकी
लािरवाही, या िो दसू रों (हमारेअलावा) द्वारा अनधधकृ र्त, धोखाधड़ी, या बेईमानी के कायों के िररणामस्वरूि
हुई नकसी भी हानन या क्षमर्त के ललए उिरदायी होंगे।


16.4 क छ क्षेिाधधकार ननपहर्त वारंनटयों की सीमाओ ंया क छ न कसानों के बपहष्करण या सीमा की अन ममर्त नहीं
देर्तेहैं। यपद येकानून लागूहोर्तेहैं, र्तो ऊिर बर्ताए गए क छ या सभी अस्वीकरण, बपहष्करण या सीमाएं लागू
नहीं हो सकर्ती हैं। आि सहमर्त हैंनक, यपद आि BBPOU सेवाओ ंया उसके नकसी भाग सेअसंर्त ष्ट हैं, र्तो
BBPOU सेवाओ ंका उियोग बंद करना आिका एकमाि उिाय होगा।


17. शासी कानून और क्षेिाधधकार

17.1 यह समझौर्ता भारर्त के कानूनों के अन सार शाधसर्त और माना िाएगा। आि सहमर्त हैंनक इस समझौर्तेसे
उत्पन्न होनेवाली कोई भी कानूनी कारावाई या कायावापहयां मवशेर् रूि सेभारर्त मेंनई पदल्ली मेंअधधकार क्षेि
वालेसक्षम न्यायालयों/न्यायाधधकरणों मेंलाई िा सकर्ती हैऔर आि उन्‍द़‍िहेंअिररवर्तानीय रूि सेऐसे
न्यायालयों/न्यायाधधकरणों के अधधकार क्षेि मेंप्रि र्त करर्तेहैं।


17.2 इन Citrus कनयम एवं शतों का PayU पेमेंट्स द्वारा अन् य भारतीय भाषाओं में अनुवाद करवाया जाएगा। ऐसे
अनुवाद से उठने वाली कोई भी अस् पष् टता या मतभेद होने की स्थिबत में, इन Citrus कनयम एवं शतों का अं ग्रेजी
अनुवाद पाकटियों अथाात् PayU पेमेंट्स और र्प्योक् ता के उद्देश् य की अं बतम और पररणामकारी अप्तभव् यजि माना
जाएगा।